क्या आप जानते हैं केला में कितने पोषक तत्व होते हैं और रोज केला खाने के फायदे

क्या आप जानते हैं केला विश्व में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है? विश्व के लगभग 107 देशों में केला उगाया जाता है और इससे भी ज्यादा देशों में खाया जाता है। इसका कारण यह है कि केले में ढेर सारे पौष्टिक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। कई वैज्ञानिक शोधों में पता चला है कि केला खाने से अस्थमा, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों और पेट की कई बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए जानते  हैं केला कितना फायदेमंद है।

केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

अगर आप 125 ग्राम का एक केला खाते हैं, तो इससे आपको ये सारे पोषक तत्व मिलते हैं ।

 

110 कैलोरी, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट ,1 ग्राम प्रोटीन ,0.3 मिलीग्राम मैंग्नीज ,450 मिलीग्राम पोटैशियम, 34 मिलीग्राम मैग्नीशियम,0.3 मिलीग्राम आयरन,0.1 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन, 0.8 मिलीग्राम नियासिन, 81 IU विटामिन ए, 0.5 मिलीग्राम विटामिन बी-6, 9 मिलीग्राम विटामिन सी, 3 ग्राम डाइट्री फाइबर और 25 माइक्रोग्राम फॉलेट 

 

इसके अलावा केले की खास बात ये है कि इसमें प्राकृतिक रूप से फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बिल्कुल नहीं होता है, जबकि पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक व्यक्ति को एक दिन में 4700 मिलीग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है।

दिल की बीमारियों में है फायदे मंद होता है केला 

केला दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से केला खाने से शरीर में रक्त संचार (ब्लड का फ्लो) बेहतर होता है। इस कारण केला खाने से हार्ट-अटैक की संभावना कम होती है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। हर रोज दो केला खाने वालों को दिल की बीमारियां और पाचन की समस्याएं नहीं होती हैं।

तनाव और डिप्रेशन से राहत दिलाता है केला 

तनाव और डिप्रेशन होने पर केले का सेवन कीजिए। एक शोध में यह बात सामने आई है कि केला खाने से तनाव और डिप्रेशन से निजात मिलती है, और तनावग्रस्‍त लोग केला खाने के बाद अच्‍छा महसूस करते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि स्टूडेंट्स को कम से कम एक केला रोज खाना चाहिए। केले में प्रोटीन और कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि दिमाग को रिलैक्‍स करते हैं।

ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है केला 

केले का सेवन नियमित रूप से करने से ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रहता है। केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्‍डल प्रेशर के कारण होने वाले हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। यह हाइपरटेंशन की बीमारी को भी नियंत्रित करता है। चूंकि केला प्राकृतिक रूप से सोडियम फ्री यानी सोडियम से मुक्त होता है, इसलिए ब्लड की समस्या में केला खाना फायदेमंद होता है।

बच्चों ,जवानो और बूढ़ों सभी के लिए बहुत फायदेमंद है केला

बच्चों के विकास के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। केले में मिनरल और विटामिन पाया जाता है जिसका सेवन करने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए बच्चों की डाइट में केले को जरूर शमिल करना चाहिए। केला बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छा फल है। क्योंकि इसे बहुत ही आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। इसमें विटामिन-सी, बी 6 और फाइबर होता है जो बढ़ती उम्र में जरूरी होता है। ये बुजुर्गों में पेट के विकार को भी यह समाप्त करता है।

 

डिस्‍क्‍लेमर:

 
 

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी स्वस्थ रहो मस्त रहो की नहीं है। यहाँ पर उपलब्ध सभी सामाग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।

Feed-icon
Posted by D.R. Singh on Tuesday 21 May 2019
share this article with your friends

*Any weight loss or health testimonials presented here are applicable to the individuals depicted and are not a guarantee of your weight loss nor are they typical. Herbalife products can be a healthy part of your weight loss program, which includes diet and exercise.

An extensive questionnaire generated responses from more than 200 U.S. Herbalife Independent Distributors about their weight-loss programs and results. They reported weight loss ranging from 4 pounds to 167 pounds and a reduced body mass index (BMI) of 1.5 points to 24.1 points, suggesting that consumption of Herbalife® products is associated with weight loss and improvement in BMI in those ranges.

**These statements have not been evaluated by the Food and Drug Administration. This product is not intended to diagnose, treat, cure or prevent any disease.

D.R.SINGH INDEPENDENT HERBALIFE NUTRITION ASSOCIATE SINCE2010 WE MAKE WORLD HEALTHIER AND HAPPIER